[Top 5 Idea] घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

आज के समय मे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई सारे अवसार है, लेकिन आसान नहीं हैं और अगर आप अच्छे से महेनत करे तो मुशकिल भी नहीं हैं।

चलिये आज मे आपको कुछ 5 मुख्य तरीके बताता हु जिसके जारिये आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

1. ब्लोगींग (Blogging)



ब्लोगींग एक एसा प्लेटफोर्म हैं ज़हा आप अपने ग्यान को शब्दों मे व्यक्त कर सकते हैं और Google AdSense के जरिये अपने ब्लोग पर एड लगाकर पैसे कमा सकते हैं बाकी और कई तरिके हैं ब्लोगींग से पैसे कमाने के लिए लेकिन वो आप धीरे-धीरे ब्लोगींग करते-करते सिख जायेंगे।

अगर आप बिलकुल नहीं जानते की ब्लोगींग क्या हैं तो मे राय दुंगा के इस लिंक पर जाये और ब्लोगींग की दुनिया को नजदिक से जानिये और सिखिये की ब्लोगींग कैसे करते हैं। ShoutMeHindi : Boss free life kaise jiye hindi main

(☝उपर जो लिंक हैं वो भारत के दुसरे सबसे बड़े ब्लोगर हर्ष अगरवाल का ब्लोग हैं (ShoutMeLoud - Shouters who inspire) जिनकी ब्लोगींग से महीने की कमाई $50,000USD हैं अगर भारतीय रूपये के हिसाब से गीने तो महीने के 35,62,160.00 रूपये हैं )

2. एफिलीएट मारकेटींग (Affiliate Marketing)



एफिलीएट मारकेटींग भी बढ़िया तारिका हैं ऑनलाइन पैसे कामाने का, ज़िसमे आप दुसरी कंपनी के प्रौडक्टस को बेच कर पैसे कमा सकते हैं जैसे की एमेजोन एफिलीएट के साथ झूडकार आप पैसे कमा सकते हैं

अगर आप एफिलीएट मारकेटींग के बारे मे और जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जाकर एफिलीएट मारकेटींग के बारे और सिख सकते हैं. Ankuraggarwal

(☝उपर जो लिंक हैं वो भारत के सबसे बड़े एफिलीएट मारकेटर्स मे से एक अंकुर अगरवाल की वेबसाइट हैं जो की फ्री मे डीजीटल मारकेटींग सिखाते हैं, जिनकी एफिलीएट मारकेटींग से महीने की कमाई 2,000,000.00 रूपये से भी ज्यादा हैं)

3. फ्रीलासिंग (Freelancing)



फ्रीलासिंग आजकल हमारे देश काफी प्रचलित होता विषय मालुम पड रहा हैं, फ्रीलासिंग से आप कई तरिके से पैसे कामा सकते हैं जैसे की अगर आप की राइटींग स्किल अछी हैं तो आप फ्रीलास राइटर बनकर पैसे कमा सकते हैं और भी कई सरे जॉब फ्रीलासिंग मे हैं ज़हा आप गंटे के हिसाब से चार्ज कर के पैसे कमा सकरे हैं सकते हैं।

फ्रीलासिंग के लिए मुख्य 2 वेबसाइट यह हैं

1. Upwork | Hire Freelancers. Make things happen.

2. Freelancer - Hire & Find Jobs

4. ऑनलाइन कोर्स (Online Courses)



अगर आप के पास कोई एसी स्कील हैं जो आप दूसरो को सीखा सकते हैं तो उसे एक ऑनलाइन कोर्स मे रूपंतार करके भी आप पैसे कमा सकते हैं जिस के लिए आप Create and Sell Your Own Online Courses Teachable पर अपना ऑनलाइन कोर्स बनाकार बेच सकते हैं। आजकल लोग ऑनलाइन कोर्स बेचकर लाखो कमा रहे हैं।

5. यूट्यूब (YouTube)



यूट्यूब के बारेमे तो आप जानते ही हैं और लोग यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं ये भी आप जानते हैं और अगर आप को ना पता हो तो बतादू के यूट्यूब मे आप वीडियो मे ऐड लगाकर और स्पोनसर पोस्ट से पैसे कमा सकते हैं।

सलाह :

अगर आप यूट्यूब पर चेनल बनाने का सोच रहे हैं तो 1 विशेष विषय पर बनायें जैसे की अगर आप मोबाइल टेकनोलोजी से रिलेटेड चेनल बनाना चाहते हैं तो 1 ही मोबाइल क़पनि के मोबाइल की जानकारी दे तो क्या होगा के उस मोबाइल क़पनी के सारे उपभोक्ता आपके चैनल को Subscribe करेंगे।

मुफत की सलाह :

• इन सभी तारिको से पैसे कमाने के लिए संयम रखना ज़रूरी हैं, कुछ भी रातो-रात नई होता।

• चिंता ना करे अगर आपको English नही आती तो इन सभी प्लेटफोर्म पर आप हिन्दी मे भी काम कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post