Dark web क्या है ? | Dark web in Hindi

डार्क वेब जो हमेशा ही हम सभी लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है,औऱ हम हमेशा ही इसे एक्सेस करना चाहते है।इसलिये डार्क या डीप वेब को अच्छी तरह से जानने तथा समझने के लिए कृपया पूरा उत्तर पढे।

(ध्यान रहे :यहाँ हम डीप वेब को जानने के साथ-साथ उसे एक्सेस करने वाले टोर ब्राउसर के बारे भी जानेंगे।)

darkweb in hindi
Image Source : Google

डार्कवेब क्या है ? What is dark web in hindi ?

डार्क वेब इंटरनेट का एक हिस्सा है जो सर्च इंजन के लिए दृश्यमान नहीं है और इसे एक्सेस करने के लिए टॉर नामक अनाम ब्राउज़र के उपयोग की आवश्यकता होती है।

डार्क वेब इंटरनेट का एक हिस्सा है जिसे खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित नहीं किया जाता है।
वर्ल्ड वाइड वेब पर सामग्री का केवल एक छोटा सा हिस्सा आधुनिक खोज इंजन इंडेक्स करता है, जो अधिकांश उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करता है, जो दीप वेब में पाए जाने वाली सामग्री की विशाल मात्रा से अनजान रहते हैं।

डार्क वेब है क्या : डार्क वेब के बारे मे जानने से पहले इसकी उपरी लेयर को जानते हैं ! आपकी इंटरनेट की दुनिया जिसमें गूगल, फेसबुक और तमाम वेबसाइट्स हैं ये कुल इंटरनेट का 4 % है, और इस सामान्य इंटरनेट की दुनिया को सरफेस वेब केहते हैं यानी वो इंटरनेट जिसका सब इस्तेमाल करते हैं

इसके नीचे आता है DEEP WEB : यानी इंटरनेट की 90% दुनिया

DEEP WEB में क्या है :इसमे आपको अलग अलग तरह की ड्रग्स बेचने वाली वेबसाइट्स, हिडनविकी, किसी को मारने के लिए HITMAN सर्विस, प्रतिबंधित चाइल्ड पोर्न,हथियार बेचने वाले, जानवरों पर अत्याचार के विडियो, हर तरह के नकली दस्तावेज बेचने वाली वेबसाइट्स, प्रमुख वेबसाइट्स के हिडन सर्वर, या यूं कहे कि सामान्य इंटरनेट मे जो चीजे प्रतिबंधित है वो आपको यहा मिल जाएगी

इंटरनेट के आखिरी लेयर में आता है DARK वेब

डार्क वेब पर क्या है : यहां आपको गोपनीय सरकारी दस्तावेज, गोपनीय रिसर्च से जुड़े दस्तावेज, रेड रूम (रेड रूम मे दर्शको की मांग के अनुसार किसी को पकड़कर हर तरह की यातनाएं दी जाती हैं जैसा उसे देखनेवाले चाहते हैं और अंत मे उसे मार दिया जाता है), इसके अलावा हर तरह की अपराधिक गतिविधियों की वेबसाइट्स डार्क वेब पर है.

जो आपको चीजें सामान्य वेबसाइट पर नहीं मिलती है वह चीजें आपको डार्क वेबसाइट पर मिल जाएंगी डार्क वेब साइट यानी वह वेबसाइट भी हम बोल सकते हैं जिनका एक्सेस हम कंप्यूटर पर आसानी से नहीं ले सकते जिससे कोई भी गवर्नमेंट एक्सेस करना नहीं देता क्योंकि वह वेबसाइट कभी-कभी उन देशों के लिए हानिकारक होते हैं।


डार्क वेब कैसे खोले? How to use dark web in hindi ?

डार्क वेब कैसे खोले : ये है काम का सवाल, क्यूंकि वहा आपको ना गूगल बाबा मिलेंगे ना ही कोई और सामान्य इंटरनेट का सर्च इंजन

कोई भी Dark websites आप VPN ( VIRTUAL PRIVATE NETWORK) जिसे आपका location ,IP addresses बदल सकते हैं और वह वेबसाइट पूरी तरह से एक्सेस कर सकते हो यह पूरी तरह से लीगल है और आप जो भी वीपीएन यूज करते हैं वह भी आपकी सिक्योरिटी का ध्यान रखते हैं तो कभी भी डार्क वेब साइट पर जाना हो तो वीपीएन का यूज कर लीजिए और हो सके तो वर्चुअल एनवायरमेंट का यूज कर दीजिए इससे आपके Current सिस्टम को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

अगर आपको सही तरीका पता हो तो आप सामान्य तरीकों से भी डार्क वेब एक्सेस कर सकते हो, पर आपको कुछ भी पता न हो तो आप इन ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हो।

  • Tor Browser.
  • Subgraph OS.
  • Waterfox.
  • ISP - Invisible Internet Project
अलर्ट - ध्यान दीजिए डार्क वेबसाईट पर आपको सबकुछ तो मिल जाएगा, पर डार्क वेब illgeal होने के कारण बहुत सारी खुपिया एजेंसी,FBI,GOV नजर रखीं हुई होती है, तो बगैर सुरक्षा के यह वेबसाइट पर न जाए करें।


डार्क वेब की वेबसाइट्स और सामान्य वेबसाइट मे क्या फर्क है ?

सामान्य वेबसाइट है Google .com

पर डार्क वेब पर ऐसा नहीं है वहा प्याज चलता है जी हां वहा कि वेबसाइट का अड्रेस कुछ ऐसा होता है 3tysnxkscdnsidykxv69hsjbs.onion

जिसे याद रखना बहोत मुश्किल होता है.


क्या डार्क वेब पर जाना पूर्णतः सुरक्षित है ? Darkweb is safe in hindi ?

जैसा कि मैंने बताया अगर आप जिज्ञासावश वहा जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं बस वहा पर किसी वेबसाइट पर उनकी किसी सर्विस का इस्तेमाल ना करे और ना ही किसी वेबसाइट पर अपनी जानकारी साझा करें


डार्क वेब पर कुछ दिलचस्प साइटें

डार्क वेब उन वैबसाइट का कलेक्शन होता है, जो की छुपे हुए नेटवर्क के पीछे होती हैं और यह किसी भी सर्च इंजिन में आसनी से नहीं मिलते ना ही किसी ब्राउज़र में मिलती हैं। ज़्यादातर डार्क वेब वाली जो वैबसाइट होती हैं वह टोर एंक्रिप्शन टूल की मदद से अपनी पहचान को छुपाती हैं।

DuckDuckGo

आपकी किसी भी निजी जानकारी को एकत्र या साझा नहीं करता है। यदि आप वेब पर पूरी तरह से गुमनाम रहना चाहते हैं तो तह आदर्श सर्च इंजन है।

Facebook

यह असली फेसबुक की मिरर वेबसाइट है। डार्क वेब के माध्यम से एक फेसबुक अकाउंट बनाकर आप पूरी तरह से गुमनाम रहने का प्रयास कर सकते हैं।


कृपया ध्यान दे, गलती से भी बगैर सुरक्षा के डार्क वेबसाईट पर न जाए।


1 Comments

  1. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post