भारत में PUBG और PUBG LITE सहित 118 और मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा

एक बयान के अनुसार, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा PUBG और PUBG LITE सहित 118 ऐप को प्रतिबंधित किया गया है। यह कदम पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच ताजा तनाव की वजह से आया है।



भारत ने 2nd September बुधवार को, इस साल के शुरू में पहले दौर में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद, बेहद लोकप्रिय मोबाइल गेमिंग ऐप PUBG सहित 100 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। पूर्वी लद्दाख में सीमा क्षेत्र में भारत और चीन के बीच नए तनाव के बाद डेटा सुरक्षा की चिंताओं का हवाला देते हुए ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।


मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंधित मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application Ban) भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।


बैन किए गए ऐप्स में Baidu, Baidu Express Edition, FaceU, WeChat और Tencent के अलावा PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite, Statement Read शामिल हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, भारत में लगभग 33 Million Active PUBG के खिलाड़ी हैं, जो इसे देश में डाउनलोड किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है। PUBG कथित तौर पर प्रति दिन 13 Million उपयोगकर्ताओं को देखता है।


PUBG Banned क्यों हुआ ? | PUBG banned kyu hua ?

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिलीं, जिनमें Androidऔर IOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में रिपोर्ट शामिल हैं। शिकायतें कथित रूप से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी और चुपके से सर्वर से अनधिकृत तरीके से प्रसारित करने की हैं, जो संभवतः भारत के बाहर के स्थान थे।



PUBG BAN OFFICIAL STATEMENT

“The compilation of these data, its mining and profiling by elements hostile to national security and defence of India, which ultimately impinges upon the sovereignty and integrity of India, is a matter of very deep and immediate concern which requires emergency measures,” the statement said.


गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने भी इन विवादास्पद ऐप्स को अवरुद्ध करने के लिए एक सिफारिश भेजी। सार्वजनिक क्षेत्र में भी, भारत की संप्रभुता के साथ-साथ नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले मोबाइल अनुप्रयोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कुछ समय के लिए एक मजबूत मांग की गई है।


Why PUBG Banned In India?? Now What? What's Next? (kya pubg app china me ban hai)




यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा भी करेगा। बयान में कहा गया है कि यह फैसला भारतीय साइबर स्पेस की सुरक्षा,और संप्रभुता को सुनिश्चित करने के लिए लक्षित लक्ष्य है।


PUBG ID BAN होने के बाद क्या ख़रीदा हुआ UC वापिस मिल सकता है ? pubg id ban hone ke baad kya kharida hua uc vapis mil skti hai ?

इसका कोई Official Statement अभी तक Pubg ने Relese नहीं किया है। फिर भी,  इसके Customer Care में जानकारी मिल सकती है।  कस्टमर केयर लिंक -  Click here


इससे पहले जून में, केंद्र ने 59, ज्यादातर चीनी, मोबाइल अनुप्रयोगों जैसे TIKTOK, UC Browser और WeChat पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें यह चिंता जताई गई थी कि ये 'भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा' के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post