एलोवेरा जेल लगाने का तरीका | एलोवेरा जेल बालों के लिए | एलोवेरा के फायदे [Benefits Of Aloe Vera in hindi]

वैसे तो एलोवेरा को सब जानते है ।पर शायद इसके फायदे नहीं जानते होंगें ।एलोवेरा के फायदे है अनगिनत कुछ फायदों के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे। पर आज हम आपको एलोवेरा के गुण और लाभ के बारे में बताएँगे ताकि आप समझ जाएं की गज़ब का पौधा है यह एलोवेरा!एलोवेरा को संजीवनी के नाम से संबोधित करना किसी भी प्रकार की अतिशयोक्ति नहीं कहलाई जा सकती है। पूरे विश्व भर में एलोवेरा की प्रजातियां पायी जाती हैं ।, परंतु इनमें से केवल कुछ प्रजातियां हीं हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी हैं। आइए, इस लेख में हम आपको एलोवेरा के कुछ गज़ब के फ़ायदों के बारे में बताएँगे।


एलोवेरा मुंह के छाले, कब्‍ज, त्‍वचा के पकने सहित बहुत से रोगों के उपचार के लिए अत्‍यंत गुणकारी औषधि है। यह पचने में भारी, चिकना, ठंडा और स्‍वाद में कड़वा होता है। एलोवेरा का उपयोग महिलाओं की माहवारी संबंधी दिक्‍कतों के लिए फायदेमंद है।




एलोवेरा माथा में लगाने से क्या होता है?

आजकल लोगों में बालों की समस्या जैसे की बाल झड़ना, डैंड्रफ और पताला होने जैसी समस्या एक आम बात हो गयी है। एलोवेरा जेल को सिर में लगाने से ड्रैडफ, गंजेपन और रूखेपन की समस्या दूर होती है। ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।इसके अलावा बालों में चमक व सिल्की भी हो जाते है ।

एलो वेरा में होता है बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल सिर में खुजली की समस्या से राहत दिलाती है।एलोवेरा में प्रोटिओलाइटिक एंजाइम्‍स होते हैं जो सर के स्कैल्प की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं तथा स्‍वस्‍थ फॉलिकल्‍स को बढ़ाकर बालों को जल्‍दी बढ़ने में मदद करते हैं। एलो वेरा के लगाने से बाल और घने व मजबूत होते है।

प्राकृतिक रूप से बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन विकल्प साबित हुआ है। जिन हेयर प्रोडक्ट्स में यह होता है वे आवश्यक रूप से स्वैच्छिक और स्वस्थ बाल बनाए रखते हैं। एक व्यक्ति बालों के झड़ने के इलाज के लिए पूरे खोपड़ी और बालों पर अपने जेल को लागू कर सकता है। इसमें एक एंजाइम होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में फायदेमंद होता है। एलोवेरा शैम्पू रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनाव और मानसिक तनाव से दूर रखता है। वास्तव में, इसमें विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो प्रभावी रूप से anti एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया ’का इलाज करते हैं। इसे नियमित रूप से शैंपू और कंडीशनर के रूप में उपयोग करने से समय से पहले बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मदद मिलती है।


एलोवेरा से पिंपल हटाने का उपाय और चेहरे पर एलोवेरा लगाने के कौन से तरीका हैं, तथा इसे लगाने से क्या होता हैं?

एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर, न्यूट्रिएंट्स,कूलिंग,एन्टीसेप्टिक है । चेहरे पर दाग धब्बो ओर कट के निशानों पर बहुत इफेक्टिव है ।

आसानी से नेचुरल तरीके से लगाने के लिए आप यह वीडियो देखें , वीडियो में जैसे शेविंग के बाद लगाने का तरीका बताया गया है , ठीक ऐसे ही इसका प्रयोग त्वचा के अन्य विकारो ओर दाग धब्बो ओर मॉश्चराइजर के लिए भी करना है


एलोवेरा का प्रयोग उसके पत्ते को काटकर उसे बीच से छीले, उसको कुछ टुकड़ों में अलग अलग करके चेहरे की त्वचा पर मलें।

  • How to use Patanjali Aloevera Gel




क्या एलोवेरा से पुरुषों की दाढ़ी बन सकती है?

हां एलोवेरा से पुरुषों की दाढ़ी बन सकती है और एलोवेरा एक नेचुरल प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होगा। हालांकि एलोवेरा का प्रयोग करने से चेहरे में कोई दाग धब्बे नहीं रहेंगे। और हमें ज्यादातर कोशिश करनी चाहिए कि हम आर्टिफिशियल प्रोडक्ट से ज्यादा नेचुरल प्रोडक्ट का यूज करें।

एलोवेरा मुंह में लगाने से क्या क्या होता है?

प्राचीन समय से ही एलो का उपयोग त्वचा रोगों के लिए किया जाता है। मुसब्बर पत्ती से निकाले गए शुद्ध आंतरिक जेल त्वचा के अपघटन के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है और यह उम्र बढ़ने की स्थिति के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। कई त्वचा देखभाल और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, टॉयलेटरीज़, और सौंदर्य प्रसाधनों में मुसब्बर के अर्क शामिल हैं। वास्तव में, यदि आपके पास घर पर इसका पौधा है, तो बस पत्ती के एक छोटे से हिस्से को फाड़ दें, जेल लें और इसे अपने चेहरे पर कच्चे रूप में लागू करें।

यह थेरेपी बाजार की कई महंगी स्किन क्रीम की तुलना में कहीं बेहतर और प्रभावी साबित होगी। ज्यादातर लोग इसका रस पीना पसंद करते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है, क्योंकि पौधे के गुण आंतरिक रूप से काम करते हैं। यह डंक, चकत्ते, मुँहासे और सोरायसिस को ठीक करने में भी मदद करता है।

एलोवेरा जूस के फायदे क्या हैं?

एलोवेरा का जूस, बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाते है। इसके जूस का स्‍वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन आजकल मार्केट में इसका जूस कई फ्लेवर मं मिलता है, जिससे आप आसानी से इसे स्‍वाद लेकर पी सकते है।

लेकिन शायद आपको ये बात मालूम नहीं होगी कि एलोवेरा पीने से 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है, और ये सभी रोग पेट सें संबंधित होते है।

एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है। इसे पीने से शरीर में कम होने पोषक तत्‍वों की भी पूर्ति हो जाती है। एलोवेरा जूस के फायदे निम्‍मलिखित हैं :

पेट साफ रहता है

जब आप पानी के साथ एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपको अपने आप ही टॉयलेट जाने की इच्‍छा होने लगती है। अगर ऐसा रोजाना करेगें तब आपके पेट का सिस्‍टम गंदगी को बाहर निकालने लगेगा और आपका पेट साफ हो जाएगा। जिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत रहती है उनके लिए ये नुस्खा बेहद कारगर साबित होता है।

डिटॉक्‍स करता है बॉडी

एलोवेरा जूस एक अच्‍छा डिटॉक्‍सीफिकेशन करने वाला पेय पदार्थ है। हमारे शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्‍व होते है जो स्‍कीन को खराब कर देते है और बॉडी सिस्‍टम पर गंदा प्रभाव डालते है। पीने से आपके पेट के अंदर की हर प्रकार की गंदगी बाहर निकल जाती है । एलोवेरा जूस शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है। साथ ही, आपको ताजगी का एहसास होता है।

भूख बढ़ाता है

जब सुबह पेट साफ नहीं हो पाता तो भूख भी नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। अगर आप सुबह उठते ही एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और इस प्रकार से आपको भूख लगने लगती है।

सिरदर्द से छुटकारा

अक्सर लोगों को नींद पूरी करने के बावजूद सुबह सिर दर्द महसूस होता है। हममें से काफी लोगों को ये बात नहीं मालूम होती कि कई बार हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी ही वजह से सिर में दर्द शुरु हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पियें।

बढ़ाए मेटाबॉलिज्‍म :-

एलोवेरा जूस पीने से मेटोबॉलिज्म को भी मजबूती मिलती है। सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि आप खाने को जल्‍द पचा सकेगें। जब खाना ठीक से पच जाता है तो शरीर अन्य समस्याओं से भी बच जाता है।

खून बढ़ता है

सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपका खून भी बढ़ाता है। दरअसल, खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढ़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप इसकी आदत जरूर डाल लें।

वजन घटता है

अगर आप ओवर वेट हैं, और वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से आपको वजन घटाने में आसानी होती है।

त्वचा पर चमक आती है

पहले एलोवेरा जूस पियेंगे, तो आपकी त्वचा चमकने लगेगी। इस आदत से चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे साफ हो जाएंगे। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है। जब पेट ठीक रहेगा तो आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी। इससे डेंड्रफ की समस्‍या का भी अंत होता है।

दांतों के लिए लाभकारी

एलोवेरा जूस में एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी होती है जो दांतों को साफ और जर्मफ्री रखता है। एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है। इस प्रकार, एलोवेरा जूस, दांतों की समस्‍या के लिए लाभकारी होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post