नारियल के पदार्थ | Coconut Products | नारियल के बीज को कैसे खाएं ?

नारियल और पेड़ के हर हिस्से का इस्तेमाल अलग-अलग देशों ने अलग-अलग तरीके से किया है।


नारियल के तेल के उपयोग सिर्फ खाना पकाने से परे हैं। यह स्वास्थ्य, त्वचा, बाल, वजन घटाने और कई अन्य लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


नारियल सबसे पौष्टिक फलों में से एक है जो आमतौर पर रसोई के घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। अब तक हम जानते हैं कि नारियल एक बहुत ही बहुमुखी फल है, जो खाद्य पदार्थों के रूप में या सौंदर्य उत्पादों में एक घटक के रूप में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की एक श्रृंखला दे सकता है।



नारियल के पदार्थ :

नारियल से हमें 8 अलग-अलग खाद्य उत्पाद मिल सकते हैं:


1. नारियल का तेल

2. नारियल का दूध

3. नारियल क्रीम

4. नारियल के गुच्छे (desiccated नारियल)

5. नारियल पानी

6. नारियल का आटा

7. नारियल की चीनी (नारियल की हथेली पर फूल की पाल से बनी)

8. नारियल का मक्खन



नारियल के लिए गैर खाद्य उपयोग में साबुन और सौंदर्य प्रसाधन शामिल हैं। यहां तक ​​कि शुद्ध नारियल तेल का उपयोग त्वचा पर मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता है, जिसमें कोई जोड़ा रसायन या इत्र नहीं होता है।


माना जाता है कि नारियल भारत / इंडोनेशिया क्षेत्र में उत्पन्न हुआ था और आज उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। वे दुनिया भर में 90 से अधिक देशों में उगाए जाते हैं, 70% से अधिक इंडोनेशिया, फिलीपींस और भारत में उगाए जाते हैं।


नारियल के गुच्छे या Desiccated नारियल जैसे उत्पाद हमारे दक्षिण अफ्रीकी अलमारियों पर वर्षों से हैं, और हाल ही में नारियल का तेल बहुत अधिक दिखाई देता है और आप इसे दक्षिण अफ्रीका में सभी सुपरमार्केट श्रृंखलाओं में पाएंगे। नारियल का पानी भी अपने प्राकृतिक स्वास्थ्य लाभ के साथ लोकप्रियता में बढ़ रहा है।


नारियल के बीज को कैसे खाएं?



नारियल से तबला कैसे बनाएं?



नारियल के घरेलू उपाय | Use of coconut oil at Home

इसे मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें

जिद्दी लिपस्टिक? आइब्रो जेल जो हिलता नहीं है? वाशक्लॉथ या कॉटन राउंड पर थोड़ा सा रूम टेम्परेचर नारियल का तेल लगाएं, और जब तक मेकअप नहीं हट जाता, तब तक धीरे-धीरे स्वाइप करें।

इसे एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल करें

DIY स्क्रब बनाने के लिए 2 भाग चीनी में 1 भाग नारियल तेल मिलाएं। यह घुटनों और कोहनी जैसे जिद्दी क्षेत्रों पर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह देखते हुए कि नारियल का तेल सुरक्षित है, इसे लिप स्क्रब के रूप में भी उपयोग करें! यह भी एक प्राकृतिक, आसान, एक घटक चैपस्टिक के रूप में होंठ पर लागू किया जा सकता है।

इसे मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करें

जब आप एक्सफ़ोलीएट और रिंस हो जाते हैं, तो सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए नारियल तेल - चीनी को फिर से लागू करें। गर्मियों में, नारियल तेल से शीन आपको एक प्राकृतिक, तेजस्वी चमक देगा!

DIY घर का बना डिओडोरेंट

रसायनों से दूर रहना चाहते हैं? अपने खुद के दुर्गन्ध बनाने के लिए शीया बटर और बेकिंग सोडा के साथ बेस के रूप में इसका उपयोग करें।

क्या coconut oil स्किन के लिए फायदेमंद हे ? | kya coconut oil skin ke liye faydemand hai ?

नारियल का तेल समग्र त्वचा टोन में सुधार और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। हालाँकि, कई प्राकृतिक तेलों की तरह, नारियल तेल के साथ आपकी त्वचा की सेहत में सुधार होने में समय लगेगा (परिणाम देखने में कम से कम 30 दिन लगेंगे) इसलिए आपकी अपेक्षाओं को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

Post a Comment

Previous Post Next Post