फोन कॉल सेटिंग | Video call कैसे करें | Jio phone call setting 2022

Video Calling क्या है और वीडियो कॉल कैसे करें?

वीडियो फोन कॉल एक इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर एक फोन कॉल है, जिसे कभी-कभी वीओआईपी कहा जाता है, जो कॉल करने वाले व्यक्ति की लाइव तस्वीर प्रसारित करने के लिए वीडियो का उपयोग करता है। वीडियो कॉल कंप्यूटर के वेबकैम या वीडियो-सक्षम कैमरे वाले अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, या वीडियो-सक्षम फोन सिस्टम का उपयोग करके किए जाते हैं।वीडियो कॉल एक इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर एक फोन कॉल है, जिसे कभी-कभी वीओआईपी कहा जाता है, जो कॉल करने वाले व्यक्ति की लाइव तस्वीर प्रसारित करने के लिए वीडियो का उपयोग करता है। वीडियो कॉल कंप्यूटर के वेबकैम या वीडियो-सक्षम कैमरे वाले अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, या वीडियो-सक्षम फोन सिस्टम का उपयोग करके किए जाते हैं। उसके लिए कुछ फ़ोन कॉल सेटिंग भी होती है। 

Video Calling कैसे होता है?


कंप्यूटर में वीडियो कॉलिंग कैसे करें | Video call on a computer

Computer में अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर की अक्सर आवश्यकता होती है। ऐसा ही एक प्रोग्राम स्काइप है, जो इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके वीडियो कॉल और सामान्य वॉयस कॉल की अनुमति देता है।

स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग कैसे होती है | Video call on a smartphone

स्मार्टफ़ोन में वीडियो कॉल के लिए अंतर्निहित एप्लिकेशन होते हैं जो ब्रांड से ब्रांड में भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, आप Apple iPhones पर फेसटाइम कॉल कर सकते हैं। हालांकि, अन्य को आपके स्मार्टफोन के ऐप स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।

टेबलेट में वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं | Video call on a smartphone

टैबलेट को वीडियो कॉल करने के लिए एक एप्लिकेशन की आवश्यकता होती है। फिर से, स्काइप एक विकल्प है, और अन्य डाउनलोड करने योग्य ऐप्स हैं। सभी टैबलेट में एक अंतर्निहित कैमरा शामिल नहीं होता है, इसलिए वीडियो कॉल करने का प्रयास करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके टेबलेट में यह सुविधा है।

बिना App के वीडियो कॉलिंग कैसे की जाती है | Video call on a video phone

बिल्ट-इन वीडियो कॉल क्षमता वाले फोन सिस्टम में एक कैमरा और वीडियो कॉल करने के लिए आवश्यक प्रोग्रामिंग शामिल है। कॉल प्राप्त करने वाले व्यक्ति को वीडियो देखने और कॉल करने वाले को वीडियो वापस भेजने के लिए एक समान फ़ोन सिस्टम की आवश्यकता होती है।

जियो फोन में वीडियो कॉल कैसे करें? फोन कॉल सेटिंग :

Step 1 – Press करें ‘Center button’ और Navigation keys का इस्तमाल कर locate करें ‘JioVideocall’ icon को.

Step 2 – एक बार आपने ये locate कर दिया की JioVideocall icon कहाँ पर स्तिथ हैं, तब आपको press करना होगा Center Button को जिससे आप App को Open कर सकते हैं.

Step 3 – अब आपको सामने दिखाई पड़ सकता है ‘Recent’ और ‘Contacts’ tabs screen के top में, अब आप जब भी चाहें तब Video Call कर सकते हैं किसी भी tabs का इस्तमाल कर. आप navigation keys का उपयोग कर Contact select कर सकते हैं, जिन्हें आप चाहें की Video Call करना.

वीडियो कॉल करने के लिए, आप और जिस व्यक्ति को आप कॉल कर रहे हैं, दोनों को एक VoLTE संगत 4G हैंडसेट का उपयोग करना चाहिए या Jio Join ऐप इंस्टॉल करना चाहिए और Jio 4G नेटवर्क से जुड़ा होना चाहिए। Jio phone call Setting.

आप निम्न में से किसी भी तरीके से वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं:

  • Contacts/Address Book | संपर्क/पता पुस्तिका: संपर्क चुनें और कैमरा आइकन टैप करें.
  • Phone Dialler फोन डायलर : किसी ऐसे संपर्क का मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें जो वीडियो कॉलिंग करने में सक्षम हो और कैमरा आइकन पर टैप करें.
  • कॉल इतिहास लॉग: कैमरा आइकन के साथ दर्शाए गए फ़ोन नंबर का चयन करें.
  • एचडी वॉयस कॉल के दौरान: आप इन-कॉल स्क्रीन पर स्विच आइकन पर टैप करके एचडी वॉयस कॉल को वीडियो कॉल में अपग्रेड कर सकते हैं। कॉल किए गए पक्ष द्वारा वीडियो कॉल अनुरोध स्वीकार करने के बाद ही वीडियो कॉल स्थापित की जाएगी। कुछ हैंडसेट पर, 'कॉल संशोधित करें' सेटिंग के तहत अपग्रेड विकल्प उपलब्ध है। कॉल संशोधित करें पर क्लिक करें और वीडियो कॉल चुनें।

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने